अप्रैल से शुरू होगा रायरू - बानमोर के बीच बड़ी लाइन बिछाने का काम

Tue 25-Feb-2020 7:08 pm
Images Courtesy: Bhaskar.com
रायरू से जोरा तक 90 प्रतिशत अधिग्रहण का काम पूरा हुआ, जून से बंद हो सकती है ग्वालियर से नैरो गेज लाइन…

ग्वालियर: ग्वालियर-श्योपुर ब्रॉड गेज रेल लाइन बिछाने का काम रेलवे अप्रैल से शुरू कराएगी। इसके लिए रायरू से जौरा के बीच किसानों की 90 फीसदी जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है।

बिरलानगर से रायरू तक नई लाइन बिछाई जाएगी वहीँ रायरू से बड़ी रेल लाइन बिछाने का काम छोटी रेल लाइन पर होना है। इसलिए एक बार बिरला नगर से काम शुरू होने के बाद रेलवे बोर्ड जल्द ही नैरोगेज पैसेंजर ट्रेन को जौरा तक बंद करेगा।

बड़ी रेल लाइन बिछाने के पहले चरण का काम बिरला नगर - रायरू - जौरा स्टेशन के बीच लगभग 40 किलोमीटर का काम किया जाएगा। रेलवे ने इस सेक्शन के लिए किसानों की जितनी जमीन की मांग की थी उसमें से 90 फीसदी जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है। ग्वालियर-जौरा के बीच रेलवे ट्रैक बिछाने का काम इस वर्ष के अंत पूरा करने का लक्ष्य। ग्वालियर से श्योपुर के बीच विद्धुतीयकरण कार्य भी नई लाइन बिछाने के साथ-साथ किया जायेगा।


जमीन मिलने के बाद रेलवे ने ठेकेदार को बड़ी रेल लाइन बिछाने का काम शुरू करने के निर्देश दिए हैं। ठेकेदार ने अभी तक बड़ी रेल लाइन बिछाने के लिए रायरू से बानमोर गांव के बीच मिट्टी का कार्य लगभग 8 किलोमीटर में पूरा हो चुका है। बानमोर से जोरा तक 32 किलोमीटर मिटटी डालने का काम अप्रैल तक पूरा हो जायेगा|

ज्ञात हो, ग्वालियर-श्योपर ब्रॉडगेज लाइन प्रोजेक्ट के लिए किसानों की निजी जमीन के अधिग्रहण में तेजी लाने के मुद्दे पर चंबल आयुक्त रेनू तिवारी ने मुरैना व श्योपुर के जिलाधीशों से कहा है कि इस काम में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

यहां यह बता दें कि कैलारस के 10 गांव व सबलगढ़ के 12 गांव की निजी जमीन के अधिग्रहण के लिए 100 करोड़ रुपए का मुआवजा बांटा जाना है। इसका प्रस्ताव स्थानीय अधिकारियों ने रेलवे बोर्ड को भेजा था लेकिन बोर्ड ने अभी 10 करोड़ रुपए की राशि ही उपलब्ध कराई है। 10 करोड़ का ड्राफ्ट रेलवे के अधिकारियों ने जिलाधीश को सौंपा है। इससे पहले रेलवे जमीन अधिग्रहण के लिए 105 करोड़ रुपए की राशि उपलब्ध करा चुका है।

उल्लेखनीय है कि ग्वालियर से श्योपुर तक की नैरोगेज रेलवे लाइन को ब्रॉडगेज में बदला जा रहा है। इसके लिए वर्तमान में जमीन अधिग्रहण का काम चल रहा है। इस रेलवे लाइन में ग्वालियर से श्योपुर तक 284 किमी में गेज परिवर्तन किया जाएगा और श्योपुर से कोटा तक 96 किमी में नई रेलवे लाइन डाली जाएगी। गेज परिवर्तन के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है।

जून से पहले बंद हो सकता है संचालन…

ग्वालियर से श्योपुर के बीच संचालित नैरोगेज पैसेंजर ट्रेन नंबर 52171 / 72 को जून से पहले ग्वालियर-जौरा के बीच बंद कर दिया जाएगा। इस ट्रेन का संचालन जौरा से श्योपुर के बीच किया जाएगा। इसके अलावा 52173 / 74 और 52175 / 76 का सञ्चालन जोरा अलापुर और सबलगढ़ के बीच किया जायेगा। बाद में जैसे-जैसे बड़ी रेल बिछाने का काम कैलारस, सबलगढ़ की दिशा में आगे बढ़ेगा तब नैरोगेज पैसेंजर ट्रेन का संचालन सबलगढ़ से श्योपुर के बीच तक सीमित रह जाएगी।

प्रोजेक्ट की हाइलाइट्स…

  • 284 किमी का है ग्वालियर से श्योपुर तक का गेज परिवर्तन।
  • 96 किमी का है श्योपुर से कोटा तक नई लाइन बिछाई जाएगी।
  • 326 हैक्टेयर जमीन की जरूरत जिले में रेलवे लाइन के लिए।
  • 150 हैक्टेयर जमीन का हो चुका है अधिग्रहण।
  • 25 गांवों के 2340 किसान हुए हैं प्रभावित।
  • 176 हैक्टेयर जमीन बची है अधिग्रहण के लिए।
  • 101 करोड़ 72 लाख की दिया जा चुका है मुआवजा किसानों को।
  • 100 करोड़ की राशि और चाहिए बची हुई भूमि के अधिग्रहण के लिए।

Related Post