रेलवे स्टेशन यार्ड का मास्टर प्लान तैयार होगा, बनेंगे तीन नए प्लेटफार्म

Thu 27-Feb-2020 4:10 am
जब तक नए प्लॅटफॉम नहीं बनते तब तक मुंबई राजधानी का हाल्ट मिलना मुश्किल…

ग्वालियर: रेलवे स्टेशन यार्ड का मास्टर प्लान बनेगा। साथ ही पुराने मॉल गोदाम को तोड़कर तीन लेयर की वाशिंग पिट बनेगी। यह जगह इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (आईआरएसडीसी) को रेलवे ने देने से इनकार कर दिया है।

इसका कारण यहां पर तीन लेयर की वाशिंग पिट बनाने का रेलवे द्वारा प्रस्ताव तैयार करना है। यहां पर एलएचबी कोच (26 कोच) वाली ट्रेनों की धुलाई होगी। इसके साथ ही कोचिंग काम्प्लेक्स व सिक लाइन भी यहीं पर तैयार होगी।

इन सबका जायजा झांसी मंडल के डीआरएम संदीप माथुर ने बुधवार को लिया। इतना ही नहीं, आगरा, भिंड और इटावा की ओर जाने / आने वाली ट्रेनों के लिए अलग प्लेटफार्म बनेगा। यह प्लेटफार्म नंबर एक को जोड़कर आगरा एंड की तरफ बनाया जाएगा। इसका नाम प्लेटफार्म नंबर 7 दिया जाएगा। कल संदीप माथुर नैरो गेज पर बन रही डोक्युमेंटी के ग्वालियर आये थे।

वहीं आरआरआई केबिन व प्लेटफार्म नंबर 4 पर बने बुकिंग आफिस की बिल्डिंग को तोड़कर प्लेटफार्म नंबर 5 और 6 बनाया जाना है। जिसमे प्लेटफार्म 6 झाँसी की तरफ से आने वाली ट्रेनों के लिए टर्मिनल हो सकता है, इसके लिए प्लान बनाया जा रहा। श्री माथुर ने बताया कि जल्दी ग्वालियर से नैरो गेज का संचालन बंद कर दिया जायेगा, उसके बाद नए प्लेटफार्म का काम शुरू किया जा सकेगा।

ग्वालियर शिवपुरी लाइन को सिथौली तक थर्ड लाइन के तौर पर उपयोग किया जाएगा। जबकि फोर्थ लाइन निकालने के लिए रेलवे को मशक्कत करनी पड़ रही है। अभी बायपास के लिए सर्वे किया जा रहा है|

मुंबई-राजधानी का स्टापेज मिलना मुश्किल…

मुंबई राजधानी के हाल्ट के बारे में जब पत्रकारों ने डीआरएम से सवाल किया तो उन्होंने कहा कि वह इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं करेंगे। पर उन्होंने इशारों - इशारों में कह दिया अभी स्टॉप मिलना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि ग्वालियर में चार ही प्लेटफार्म है और यहाँ ट्रैफिक काफी ज्यादा है। इसीलिए हम जल्द-से-जल्द नए प्लेटफार्म का काम शुरू करना चाहते हैं।

Related Post