रेलमंत्री ने कहा- ग्वालियर-श्योपुर-कोटा रेलवे लाइन के काम में लाएं तेजी

Fri 06-Mar-2020 6:23 am
केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की पहल पर दिल्ली में हुई बैठक, चार चरणों में होगा गेज परिवर्तन और नई लाइन का काम

ग्वालियर: ग्वालियर से श्योपुरकलां गेज परिवर्तन के काम की गति धीमी चल रही है। इसको लेकर गुरुवार को केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की पहल पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने नैरोेगेज से ब्रॉडगेज लाइन परिवर्तन करने के प्रोजेक्ट की समीक्षा की। यह लाइन कोटा तक बिछाने की मंजूरी रेल मंत्रालय ने दे दी है। इस दौरान केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद रहे।

बैठक में दोनों मंत्रियों ने कहा कि रेल यात्रियों की सुविधा सर्वोपरि है। उन्होंने अधिकारियों को इस प्रोजेक्ट के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि जमीन अधिग्रहण तेजी से करें, जिससे प्रोजेक्ट की गति बढ़ सके। प्रोजेक्ट का काम चार चरणों में होगा। चंबल संभाग की कमिश्नर रेनू तिवारी ने कहा कि जमीन अधिग्रहण की राशि प्रभावितों को दी जा रही है।

अफसरों ने मंत्री को यह दी जानकारी…

चंबल संभाग की कमिश्नर रेनू तिवारी, मुरैना कलेक्टर प्रियंका दास और श्योपुर कलेक्टर प्रतिभा पाल ने बताया कि फेज-1 (ग्वालियर-जौरा अलापुर) हेतु 115.682 हेक्टेयर में से 78.083 हेक्टेयर भूमि, फेज-2 (जौरा-सबलगढ़) हेतु 129.463 हेक्टेयर में से 33.323 हेक्टेयर भूमि, फेज-3 (सबलगढ़-श्योपुरकलां) हेतु 384.047 हेक्टेयर में से 134.199 हेक्टेयर हेक्टेयर भूमि अधिग्रहित की जा चुकी है।

4 चरणों में पूरा होगा प्रोजेक्ट…

ग्वालियर-श्योपुरकलां गेज परिवर्तन का काम 187.53 किलोमीटर लंबाई में होगा। वहीं कोटा तक नई रेल लाइन बिछाने का कार्य 96.49 किलोमीटर लंबाई में किया जाना है। प्रोजेक्ट के लिए मंत्रालय ने 100 करोड़ रुपए की धनराशि आवंटित की है। प्रोजेक्ट का काम चार चरणों में होगा।
पहले चरण में बिरला नगर -जौरा-अलापुर (48.41 किलोमीटर)
फेज-2 में जौरा-अलापुर-सबलगढ़ (41.60 किलोमीटर)
तीसरे चरण में सबलगढ़-श्योपुरकलां (107.23 किलोमीटर) के बीच गेज परिवर्तन किया जाएगा।
चौथे चरण में श्योपुरकलां-कोटा तक 96.47 किलोमीटर लंबी नई रेल लाइन बिछाई जाएगी। प्रोजेक्ट के लिए गेज परिवर्तन हेतु कुल 629 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण का निर्णय लिया गया है, जिसमें से 260.406 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहित की जा चुकी है।

नैरो गेज का संचालन बंद हो, फिर होगा काम…

नैरो गेज को ब्रॉड गेज में परिवर्तित करने का काम के लिए पटरी बिछाने का काम शुरू करने की तैयारी है, लेकिन रेलवे अफसरों का कहना है, नैरोगेज को बंद करने पर ही ब्रॉडगेज का काम रायरू से जौरा के बीच शुरू हो पायेगा।

Related Post