पीएम मोदी ने किया दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्घाटन

Sun 27-May-2018 11:26 am
11,000 करोड़ करोड़ रुपए निर्माण लागत- 9375 मजदूरों ने काम किया- 500 दिन में पूरा हुआ।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के विकास को गति देने वाली दो महत्वाकांक्षी सड़क परियोजनाओं (दिल्ली-मेरठ व ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे) का रविवार को लोकार्पण किया। इसके साथ ही दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे (एनएच-9) के तैयार हो चुके पहले चरण के काम का लोकार्पण किया और निजामुद्दीन-रिंग रोड जंक्शन से लेकर पटपड़गंज पुल तक के लगभग साढ़े छह किमी के हिस्से का प्रधानमंत्री मुआयना भी किया। पहले चरण में साढ़े आठ किलोमीटर (सराय काले खां से यूपी गेट) के चौड़ीकरण का काम पूरा हो चुका है।

दिल्ली पर वाहनों का बोझ कम करने के लिए बनाया गया यह एक्सप्रेस-वे पूरी तरह एक्सिस कंट्रोल रहेगा। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश जाने के लिए अब लोगों को दिल्ली में एंट्री करने की जरूरत नहीं रहेगी। वेस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे के साथ मिलकर यह दिल्ली के चारों तरफ रिंग रोड बन जाएगा।

दिल्ली में उनके स्वागत के लिए सड़क के दोनों ओर हजारों की संख्या में दिल्लीवासी उपस्थित थे और पीएम मोदी ने हाथ हिलाकर उनका अभिवादन किया। इस मौके पर वह खुली जीप में सवार होकर रोड शो भी किया।

एनएच-9 (पहले NH-24) के चौड़ीकरण के पहले चरण में साढ़े आठ किमी (सराय काले खां से यूपी गेट) के चौड़ीकरण का काम पूरा हो चुका है। इसके निजामुद्दीन-रिंग रोड जंक्शन से लेकर पटपड़गंज पुल तक के लगभग साढ़े छह किमी के हिस्से का प्रधानमंत्री मुआयना किया।

सुबह लगभग नौ बजे प्रधानमंत्री निजामुद्दीन-रिंग रोड जंक्शन पर पहुंचें, जहां केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और दिल्ली के सभी सातों सांसदों ने उनकी आगवानी की। वहां पर उन्हें इस राजमार्ग की विशेषता, सड़क निर्माण से पहले की स्थिति और सड़क निर्माण के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

इसके बाद वह खुले वाहन में सवार होकर राजमार्गका मुआयना करते हुए पटपड़गंज पुल तक पहुंचे। पटपड़गंज पुल से वापस निजामुद्दीन-रिंग रोड जंक्शन पर पहुंचकर

Related Post