आज से इतना सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए आपके शहर में क्या है दाम

Wed 30-May-2018 11:02 am
16 दिन बाद पेट्रोल-डीजल 60 पैसा सस्ता, कर्नाटक चुनाव के बाद चालू था बढ़ोतरी का सिलसिला

नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद लगातार 16 दिन तक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़त के बाद आज इनकी कीमतों में मामूली गिरावट आई है।

उल्लेखनीय है कि कर्नाटक चुनाव के दौरान लगातार 19 दिनों तक दोनों ईंधनों के दाम में तब्दीली नहीं होने के बाद बीते 14 मई से कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला चालू था। तब से पेट्रोल 3.91 रुपये जबकि डीजल 3.38 रुपये प्रति लीटर महंगे हो चुके थे। लेकिन इस बढ़त पर अब जाकर लगाम लगी है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में घटे हैं कच्चे तेल के दाम

गौरतलब है कि पेट्रोल-डीजल के दाम में इस भारी बढ़ोत्तरी के बाद इनपर लगने वाले ड्यूटी को कटौती करने की मांग हो रही थी। हालांकि सरकार ने इसको लेकर अभी तक कोर्इ फैसला नहीं लिया है। केन्द्र सरकार ने कहा है कि वो पेट्रोल-डीजल के दाम को लेकर वो कर्इ लंबे अवधि का राहत के देने के लिए कोर्इ रास्त तलाश कर रही है। वैश्विक बाजार में बीते दिनों में कच्चे तेल के दाम में भी कमी आर्इ। सउदी अरब और रशिया के बीच सहमति के बाद से अब कच्चे तेल की कीमत 75 डॉलर प्रति बैरल तक लुढ़क गया है।

स्टेट बैंक के एक अध्ययन के मुताबिक बीते एक महीने में डॉलर के मुकाबले रुपया 4.47 फीसदी कमजोर हो चुका है। पेट्रोलियम मंत्रालय के एक अधिकारी का कहना है कि रुपया का कमजोर होना ज्यादा दिक्कत वाली बात है क्योंकि यदि डॉलर की कीमत एक रुपया बढ़ती है तो पेट्रोल 50 पैसे प्रति लीटर महंगा हो जाता है।

चार मेट्रो सिटी में पेट्रोल और डीजल के दाम निम्न प्रकार है:

पेट्रोल की नर्इ दरें

शहर नर्इ दर(रुपए में)
दिल्ली 77.83
कोलकाता 80.47
मुंबर्इ 85.65
चेन्नर्इ 80.80

डीजल की नर्इ दरें

शहर नर्इ दर (रुपए में)
दिल्ली 68.75
कोलकाता 71.30
मुंबर्इ 73.20
चेन्नर्इ 72.58