ग्वालियर में बनेगा का प्रदेश का सबसे बड़ा आईएसबीटी

Wed 30-May-2018 11:05 am
ट्रिपल आईटीएम के सामने 25 करोड़ खर्च कर बनेगा आईएसबीटी, डीपीआर के लिए सर्वे शुरू; मप्र, उप्र, राजस्थान व दूसरे राज्य के लिए मिलेगी बस सेवा

ग्वालियर|  शहरी क्षेत्र से बसों का दबाव कम करने के लिए ट्रिपल आईटीएम के सामने शर्मा फार्म रोड पर इंटर स्टेट बस टर्मिनल (आईएसबीटी) बनाया जाएगा। लंबे समय से प्लानिंग में चल रहे आईएसबीटी के प्रस्ताव को मप्र की साधिकार समिति ने स्वीकृति दे दी है। साथ ही कंसल्टेंट कंपनी मेहता एंड मेहता ने डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) बनाने के लिए सर्वे भी शुरू कर दिया है।

6.5 हेक्टेयर (साढ़े बत्तीस बीघा) जमीन पर प्रस्तावित इस बस टर्मिनल के लिए 25 करोड़ रुपए की लागत से इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार होगा। यह पैसा थाटीपुर पुनर्घनत्वीकरण योजना से मिलने वाली राशि में से खर्च किया जाएगा। टर्मिनल का संचालन ग्वालियर नगर निगम करेगी।

इस आईएसबीटी ग्वालियर से भिंड, मुरैना, श्योपुर, शिवपुरी, गुना के अलावा उत्तरप्रदेश और राजस्थान के लगभग सभी शहरों के लिए और साथ राजधानी दिल्ली के रूट पर बसें चलाई जाएंगी।

इसके बनने से स्टेशन बस स्टैंड और आम खो बस स्टैंड से दबाब कम होगा अभी दोनों बस स्टैंड से करीब 500 बसें चलती हैं| इनके अलावा नेहरू पार्क कंपू, हनुमान टॉकीज के पास और मोती तबेला से भी पुरे दिन में 60-70 बसें रवाना होती हैं।

इसके अलावा एक बस टर्मिनल भिंड रोड पर नरेश्वर के पास, एबी रोड पर शंकरपुर के पास, शिवपुरी लिंक रोड पर नीम चंदोआ के पास बनाया जाएगा।

Related Post