बाबतपुर एयरपोर्ट रनवे के नीचे से गुजरेगा नैशनल हाइवे

Tue 05-Jun-2018 12:50 pm
Images Courtesy: https://navbharattimes.indiatimes.com/
लाल बहादुर शास्त्री इंटरनैशनल एयरपोर्ट बाबतपुर जल्द ही देश का पहला ऐसा एयरपोर्ट होगा जिसके रनवे के नीचे से नैशनल हाइवे निकलेगा।

वाराणसी : यूपी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनैशनल एयरपोर्ट बाबतपुर जल्द ही देश का पहला ऐसा एयरपोर्ट होगा जिसके रनवे के नीचे से नैशनल हाइवे निकलेगा।

इस अंडरपास बन जाने के बाद एयरपोर्ट के रनवे का विस्तार हो सकेगा और यहां बड़े हवाई जहाज उतर सकेंगे और ये हाइवे फोर लेन हो सकेगा।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने अंडरपास के ऊपर एयरपोर्ट का रनवे बनाए जाने को मंजूरी दे दी है।

यह फोर लेन का नैशनल हाइवे 56 वाराणसी से UP की राजधानी लखनऊ के बीच होगा। अभी एयरपोर्ट का इनवे मात्र 275 मीटर का है। नया प्रस्तावित रनवे 4075 मीटर का होगा और उसके बाद इस एयरपोर्ट पर कार्गो और बोइंग प्लेन आसानी से उतर सकेंगे।

NHAI (नैशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया) के वाराणसी प्रॉजेक्ट डायरेक्टर एसबी सिंह ने बताया कि नैशनल हाइवे 56 का सीधे निकाले जाने का मामला लंबे समय से पेंडिंग था। अब इस समस्या का भी समाधान निकल आया है।

श्री सिंह ने बताया कि प्रॉजेक्ट के लिए एएआई ने 593,77 एकड़ जमीन मंगरी, बैकुंठपुर, करमी, घोमहापुर करमी, सगुनहा और पुरा रघुनंतपुरम में मांगी थी। यह प्रॉजेक्ट लगभग दस साल से नजरअंदाज किया जा रहा था। एएआई ने उत्तर प्रदेश सरकार को 27 मार्च 2015 को पत्र लिखकर जमीन मांगी थी। इस प्रॉजेक्ट पर काम 2017 से फिर शुरू हो पाया।