मुंबई में मॉनसून ने दी दस्तक, भारी बारिश के बाद जलभराव, BMC अलर्ट पर

Thu 07-Jun-2018 2:20 pm
मानसून की पहली बारिश ने थामे रेल-विमान सेवा के पहिए, बीएमसी ने रोकी अधिकारियों की छुट्टी.

मुंबई : मुंबई में तेज बारिश के साथ मॉनसून ने अपनी दस्तक दे दी है। इससे मुंबईकरों को गर्मी से राहत तो मिली लेकिन दूसरी ओर भारी बारिश के बाद जगह-जगह जलभराव से परेशानी भी उठानी पड़ रही है। वहीं, कई जगह सड़कों पर ट्रैफिक जाम के हालात हैं।

देश की आर्थिक नगरी में मौसम विभाग ने 8 से 10 जून भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है लेकिन एक दिन पहले भारी बारिश ने पूरा जन जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। माना जा रहा है कि यह बारिश सभी रिकॉर्ड को तोड़ सकती है।

विमान सेवाओं पर भी इसका असर पड़ा है और जेट एयरवेज को भी भारी बारिश की वजह से लंदन से मुंबई आ रही 9डब्ल्यू-117 फ्लाइट को अहमदाबाद डायवर्ट करना पड़ा। साथ में मुंबई की धड़कन कही जाने वाली लोकल ट्रेन के पहिए थम गए। इस बीच किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए बीएमसी (बृहृन्‍मुंबई महानगरपालिका) के अफसरों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, 6-7 जून को कोलाबा में 3.8 मिमी बारिश दर्ज की गई वहीं सांताक्रूज में 18.8 मिमी बारिश अब तक हो चुकी है। दादर, परेल, कफ परेड, बांद्रा, बोरीवली और अंधेरी में सड़कों पर जलभराव है। वहीं, आपदा राहत अथॉरिटीज ने अगले 24 घंटों के अंदर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

बीएमसी से मिली जानकारी के अनुसार -- किसी भी तरह की आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफ की तीन टीमों को तैयार रहने को कहा गया है।

यही वजह है कि पहली बारिश होने के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। इससे पहले सोमवार को मुंबई में 42 मिलीमीटर बारिश हुई थी। जिसके कारण जगह-जगह जलभराव हो गया था।

Related Post