12वें दिन पुलवामा हमले का जवाब: 50 किमी पाक में घुस दागे 1000 किलो के बम

Tue 26-Feb-2019 11:54 am
ग्वालियर से उड़े थे जैश के ठिकानों को उजाडऩे वाले भारतीय वायुसेना के विमान, 200 से 300 आंतकवादियों के मारे जाने की खबर...

नई दिल्ली: पुलवामा हमले के 12 दिन बाद 12 मिराज-2000 विमानों ने LOC में घुसकर आतंकियों पर हमला किया और उनके कैंपों को नेस्तनाबूद कर दिया। जिसमें 200 से 300 आंतकवादियों के मारे जाने की खबर मिल रही है। पूरे देश में गर्व का माहौल है। भारत सरकार और भारतीय सेना के जय-जयकार के नारे लग रहे हैं।

जिन मिराज विमानों का इन स्ट्राइक में उपयोग में लिया गया है उन विमानों ने ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी थी। मिराज 2000, सुखोई विमानों पर उपयोग इस स्ट्राइक में किया गया है। अभी इस बात की पुष्टि नहीं है कि कितने विमानों ने ग्वालियर से उड़ान भरी थी। लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि ग्वालियर से भी विमान इस स्ट्राइक में शामिल रहे हैं। ग्वालियर में सुखोई, मिराज व अन्य फाइटर प्लेन के लिए सामरिक दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण एयरबेस है। हाल ही में 3 राफेल लड़ाकू विमान ग्वालियर एयरबेस पर उतरे थे।

पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए भारतीय सेना एक और सर्जिकल स्ट्राइक की है। मंगलवार सुबह 3.30 बजे भारतीय वायुसेना के मिराज लड़ाकू विमानों के एक ग्रुप ने सीमापार में जैश के एक कैंप पर बरसाए बम।

जानकारी के मुताबिक, तडके करीब 3.30 बजे भारतीय सेना के लड़ाकू विमान ने पाकिस्तान सीमा में प्रवेश किया और बम गिराए, जिससे एक बड़ा आतंकी कैंप तहस-नहस हो गया। इस अभियान में 12 मिराज विमानों ने हिस्सा लिया। बालाकोट, चकोठी और मुजफ्फराबाद के एलओसी स्थित आतंकी कैंप लांच पैड्स को वायुसेना हवाई हमलों में पूरी तरह से नष्ट कर दिया। जैश-ए-मोहम्मद के नियंत्रण कक्ष को पूरी तरह से तबाह कर दिया गया।

वायुसेना ने इस अभियान के लिए लेजर गाइडेड बम का इस्तेमाल किया। जिन एयरबोर्न अर्ली वार्निंग विमानो का इस्तेमाल इस अभियान में किया गया उन्हें हमने इजरायल से खरीदा है। पिछले तीन दिनों से हिंडन एयरबेस पर इस तरह के विमानों को अलर्ट पर रखा गया है।

सीमा पर तनाव के मद्देनजर भारतीय वायुसेना ने अपने सभी अतंरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर स्थित एयर डिफेंस सिस्टम को हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा है। ऐसा पाकिस्तानी सेना की तरफ से होने वाली संभावित कार्रवाई के मद्देनजर किया गया है।

इससे पहले पाकिस्‍तानी सेना के डीजी आईएसपीआर आसिफ गफूर ने भी आरोप लगा दिया है कि भारतीय वायुसेना ने नियंत्रण रेखा का उल्‍लंघन किया है। पाकिस्‍तानी सेना के प्रवक्‍ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट किया कि 'भारतीय वायु सेना के विमानों ने नियंत्रण रेखा का उल्लंघन करते हुए मुजफ्फराबाद सेक्‍टर में घुस आए।