भारत ने न्यूजीलैंड को 5-0 से हराकर रचा इतिहास

Sun 02-Feb-2020 5:01 pm
भारतीय टीम पहली बार लगातार 8 मैच जीतने में सफल रही, पिछली बार विंडीज ने हराया था…
संक्षिप्त स्कोर
भारत 163 for 3 (रोहित 60, राहुल 45, श्रेयस 33*, Kuggeleijn 2-25)
न्यूज़ीलैण्ड 156 for 9 (टेलर 53, साइफर्ट 50, बुमराह 3-12, सैनी 2-23, ठाकुर 2-38)
परिणाम - भारत सात रनों से जीता

माउंट मॉन्गनुई: भारत ने पांच टी-20 की सीरीज के आखिरी मैच में न्यूजीलैंड को 7 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही उसने सीरीज 5-0 से अपने नाम कर ली।

भारत और मेजबान न्यूजीलैंड के बीच माउंट मॉन्गनुई के बे ओवल में 5 मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया।

इसी के साथ भारत 5 मैचों की T20I सीरीज 5-0 से जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई। टी20 सीरीज खत्म होने के बाद अब दोनों देशों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज शुरू होगी, जिसका पहला मैच 5 फरवरी को हैमिल्टन में खेला जाएगा।

सीरीज के आखिरी टी20 मैच में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और निर्धारित 20 ओवर बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट खोकर 163 रन बनाए। भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने नाबाद 60 रन की पारी खेली जो रिटायर्ड हर्ट हुए। वहीं, केएल राहुल 45 रन बनाकर आउट हुए, जबकि श्रेयस अय्यर 33 और मनीष पांडे 11 रन बनाकर नाबाद रहे।

विराट कोहली सबसे ज्यादा 10 द्विपक्षीय सीरीज जीतने वाले पहले कप्तान बने। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के फाफ डुप्लेसिस (9 सीरीज) को पीछे छोड़ा। इंग्लैंड के इयॉन मॉर्गन ने 7, वेस्टइंडीज के डैरेन सैमी ने 6 और महेंद्र सिंह धोनी ने 5 द्विपक्षीय सीरीज जीते थे।

रॉस टेलर का यह 100वां टी-20 था। वे 53 रन पर आउट हुए। टिम शिफर्ट 50 रन बनाकर नवदीप सैनी की गेंद पर आउट हुए। टेलर-शिफर्ट ने मिलकर शिवम दुबे के एक ओवर में 34 रन बनाए। दुबे टी-20 में भारत की ओर से एक ओवर में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने स्टुअर्ट बिन्नी को पीछे छोड़ दिया। बिन्नी ने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ लाउडरहिल, अमेरिका में 32 रन दिए थे।

164 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड को पहला झटका मार्टिन गप्टिल के रूप में लगा जो 2 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर lbw आउट हो गए। अगले ही ओवर में दूसरे ओपनर कोलिन मुनरो 6 गेंदों में 15 रन बनाकर वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। वहीं, चौथे ओवर में टॉम ब्रूस बिना खाता खोले संजू सैमसन के थ्रो पर केएल राहुल की मदद से रन आउट हो गए।

कीवी टीम को चौथा झटका टिम साइफर्ट के रूप में लगा जो 30 गेंदों पर 50 रन बनाकर नवदीप सैनी की गेंद पर सैमसन के हाथों कैच आउट हुए। बुमराह ने डैरेल मिचेल को दो रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। कीवी टीम को छठा झटका मिचेल सैंटनर के रूप में लगा जो 6 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर मनीष पांडे के हाथों कैच आउट हुए। इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर शार्दुल ने स्कॉट कुग्लाइन को सुंदर के हाथों आउट कराया।

भारतीय टीम के लिए पारी की शुरुआत केएल राहुल और संजू सैमसन ने की। हालांकि, संजू सैमसन 2 रन के निजी स्कोर पर दूसरे ही ओवर में कुग्लाइन की गेंद पर आउट हो गए। बाद में कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल ने पावरप्ले के 6 ओवर में मिलकर 53 रन बनाए। 96 रन के टीम के कुल स्कोर पर केएल राहुल 45 रन बनाकर बेनेट की गेंद पर सैंटनर के हाथों कैच आउट हुए।

दाएं हाथ के बल्लेबाज और इस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा 60 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गए। रोहित शर्मा को क्रैंप आया है और उनको चलने में परेशानी हो रही थी। वहीं, उनकी जगह बल्लेबाजी करने आए शिवम दुबे 5 रन बनाकर कुग्लाइन की गेंद पर टॉम ब्रूस के हाथों कैच आउट हो गए।

Related Post