मेजर आदित्य और शहीद औरंगजेब को शौर्य चक्र

Tue 14-Aug-2018 10:45 pm
शहीद औरंगजेब समेत 7 को शौर्य चक्र, समुद्र परिक्रमा कर चुकीं नौसेना की 6 महिला अफसरों को वीरता पुरस्कार

नई दिल्ली: अदम्य साहस और वीरता के लिए जम्मू-कश्मीर में शहीद सेना के जवान औरंगजेब (मरणोपरांत) , मेजर आदित्य कुमार और सीआरपीएफ के 5 जवानों को शौर्य चक्र मिलेगा।

हिज्बुल आतंकी समीर टाइगर को मारने वाली टीम में शामिल औरंगजेब की कश्मीर में अगवा कर हत्या कर दी गई थी। मेजर आदित्य शोपियां में पत्थर फेंकती भीड़ पर फायरिंग से चर्चा में आए थे। समुद्र की परिक्रमा कर चुकीं नेवी की 6 महिला अफसरों को वीरता पुरस्कार दिए जाएंगे।

जम्मू-कश्मीर में शहीद हुए सीआरपीएफ के 2 जवानों को राष्ट्रपति पुलिस पदक से नवाजा जाएगा। इसके अलावा दो राष्ट्रपति पुलिस मेडल और सीआरपीएफ को सबसे ज्यादा 89 वीरता पदकों का ऐलान हुआ।

शौर्य चक्र शांति काल में वीरता के लिए दिया जाने वाला तीसरा सर्वोच्च पदक है|

शहीद औरंगजेब:
जम्मू कश्मीर लाइट इंन्फैंटरी में तैनात राइफलमैन औरंगजेब का आतंकियों ने 15 जून को अपहरण कर लिया था जब वह ईद मनाने के लिए छुट्टी पर अपने घर के लिए निकले थे। बाद में उनका गोलियों से छलनी शव मिला। औरंगजेब आतंकी समीर टाइगर को मुठभेड़ में मारने वाली टीम में शामिल थे।

मेजर आदित्य कुमार:
गढ़वाल राइफल में तैनात मेजर आदित्य जम्मू-कश्मीर में तैनात हैं। 27 जनवरी को सेना का काफिला सर्च ऑपरेशन से लौट रहा था उस वक्त शोपियां में प्रदर्शनकारियों ने काफिले पर पथराव शुरू कर दिया। जवानों को अपनी जान बचाने के लिए फायरिंग करनी पड़ी जिसमें तीन पत्थरबाज मारे गए थे। जिसके बाद जम्मू-कश्मीर सरकार ने मेजर आदित्य और उनके साथियों पर एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया था। मेजर आदित्य के पिता ने एफआईआर को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।

Related Post