अयोध्या विवाद - सुप्रीम कोर्ट ने कहा मध्यस्थता से सुलझेगा राम मंदिर का मामला

Fri 08-Mar-2019 11:11 am
इस पैनल में श्री श्री रविशंकर, जस्टिस इब्राहिम खलीफुल्ला और श्री राम पंच भू मध्यस्थता करेंगे। 8 हफ्ते के भीतर फाइनल रिपोर्ट देने को कहा है...

नई दिल्ली: अयोध्या विवाद को सुलझाने के लिए मध्यस्थता का रास्ता अपनाया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि इस मामले का सर्वमान्य समाधान कोर्ट के बाहर मध्यस्थता से ही निकाला जाए। SC ने 3 सदस्यीय पैनल भी गठित कर दिया है, इसमें सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज जस्टिस एफएम कलीफुल्ला इस पैनल के चेयरमैन होंगे। इसके अलावा आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री रविशंकर और वरिष्ठ वकील श्रीराम पांचू शामिल हैं।

खास बात यह है कि एक हफ्ते में यह काम शुरू हो जाएगा और 4 हफ्ते में पैनल को अपनी रिपोर्ट कोर्ट को सौंपनी होगी। हालांकि फाइनल रिपोर्ट के लिए कोर्ट ने 8 हफ्ते का समय रखा है। कोर्ट ने फैजाबाद में ही मध्यस्थता को लेकर बातचीत करने की बात कही है। जब तक बातचीत का सिलसिला चलेगा, पूरी बातचीत गोपनीय रखी जाएगी। इसलिए मीडिया रिपोर्टिंग पर पाबंदी लगा दी गई है।

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने साफ कहा है, 'कोर्ट की निगरानी में होने वाली मध्यस्थता की प्रक्रिया गोपनीय रखी जाएगी।' सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि मध्यस्थता की कार्यवाही कैमरे के सामने होनी चाहिए।

खास बातें

  • अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थता का आदेश दिया
  • सुप्रीम कोर्ट ने जस्टिस इब्राहिम खलीफुल्लाह, श्री श्री रविशंकर और वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीराम पंचू को मध्यस्थ बनाया
  • 4 हफ्ते में मध्यस्थ समिति को अपना रिपोर्ट सौंपना होगा
  • सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थता की प्रक्रिया की रिपोर्टिंग पर बैन लगाया

Related Post