मदर्स डे 2019 - मातृ दिवस 2019

Sat 11-May-2019 2:09 pm
जानिए! कब, कैसे और क्यों शुरू हुआ (मातृ दिवस) मदर्स डे…

दुनिया की हर माँ को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है (मातृ दिवस) मदर्स डे। मदर्स डे हर देश में अलग-अलग तारिखों को मनाया जाता है, भारत में यह मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। मां, दुनिया के हर बच्चे के लिए सबसे खास सबसे प्यारा रिश्ता है।

कब शुरू हुआ मदर्स डे

कुछ विद्वानों का दावा है कि मां के प्रति सम्मान यानी मां की पूजा का रिवाज पुराने ग्रीस से आरंभ हुआ है। कहा जाता है कि स्य्बेले ग्रीक देवताओं की मां थीं, उनके सम्मान में यह दिन मनाया जाता था। यह दिवस अब दुनिया के हर कोने में अलग-अलग दिनों में मनाया जाता हैं।

यूरोप और ब्रिटेन में कई प्रचलित परम्पराएं हैं जहां एक विशिष्ट रविवार को मातृत्व और माताओं को सम्मानित किया जाता हैं जिसे मदरिंग सन्डे कहा जाता था। मदरिंग सन्डे समारोह, अन्ग्लिकान्स सहित, लितुर्गिकल कैलेंडर का हिस्सा है, जो कई ईसाई उपाधियों और कैथोलिक कैलेंडर में लेतारे सन्डे, चौथे रविवार लेंट में वर्जिन मेरी और "मदर चर्च" को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता हैं। परम्परानुसार इस दिन प्रतीकात्मक उपहार देने तथा कुछ परम्परागत महिला कार्य जैसे अन्य सदस्यों के लिए खाना बनाने और सफाई करने को प्रशंसा के संकेत के रूप में चिह्नित किया गया था।

मातृ दिवस, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में कई देशों में 8 मार्च को मनाया जाता हैं। मातृ दिवस दुनिया भर में अलग-अलग दिनों में मनाया जाता हैं।गूगल खोज की जांच प्रवृति के अनुसार "मातृ दिवस" के दो प्राथमिक परिणाम सामने आते हैं, वो है, लेंट में मदरिंग सन्डे की ब्रिटिश परंपरा से चौथे सन्डे (रविवार) का छोटा हिस्सा और मई के दूसरे सन्डे को सबसे बड़ा हिस्सा।

अमेरिकी छुट्टी अन्य देशों और संस्कृतियों के द्वारा अपनाया गया था, इसलिए पहले से ही मातृत्व सम्मान का जश्न मनाने के लिए तारीख बदली गई, जैसे कि इंग्लैंड में मदरिंग सन्डे या यीशु के ग्रीस के मंदिर में परम्परानिष्ठ उत्सव मनाये जाते हैं। कुछ देशों में बहुसंख्यक धर्मों के महत्त्वपूर्ण तिथियों की महत्ता को सम्मानित करने के लिए तारीख बदली गयी, जैसे कि कैथोलिक देशों में वर्जिन मेरी डे अथवा इस्लामी देशों में पैगंबर मुहम्मद की बेटी के जन्मदिन के मामले में हुआ। अन्य देशों ने इन्हें ऐतिहासिक तारीखों में बदल दिया, जैसे बोलीविया ने उस खास युद्ध की तारीख का उपयोग किया जिसमें महिलाओं ने हिस्सा लिया था। पूरी सूची के लिए "इंटरनेशनल हिस्ट्री एंड ट्राडिशंस" देखें।

माँ पर अनमोल कथन Mother Quotes in Hindi...

  • भगवान् सभी जगह नहीं हो सकते इसलिए उसने माएं बनायीं।
  • मैं जो कुछ भी हूँ या होने की आशा रखता हूँ उसका श्रेय मेरी माँ को जाता है।
  • एक पिता अपने बच्चों के लिए जो सबसे प्रमुख चीज कर सकता है वो उनकी माँ से प्रेम करना।
  • मुझे एक ऐसी माँ के साथ बड़े होने का मौका मिला जिसने मुझे खुद में यकीन करना सिखाया।
  • एक माँ का हाथ कोमलता से बना होता है और बच्चे उसमे गहरी नीद में सोते हैं।

Related Post