डबरा, दतिया सहित कई स्टेशनों के पुराने भवन टूटेंगे

Tue 26-Mar-2019 2:37 pm
तीसरी-चौथी लाइन के लिए झाँसी-ग्वालियर के बीच पड़ने वाले कई स्टेशनों के पुराने भवन टूटेंगे...

ग्वालियर: झांसी से मथुरा के बीच बिछाई जा रही रेलवे की तीसरी लाइन के लिए डबरा, दतिया समेत कई स्टेशनों के अप ट्रैक पर बने सभी भवन टूटेंगे। अनारक्षित व आरक्षण कार्यालय, जीआरपी, आरपीएफ केंटीन को दूसरी जगह भेजा जाएगा।

30 मीटर के दायरे में आने वाले सभी भवन हटेंगे, लेकिन उससे पहले नए भवन दो साल में बनकर तैयार होंगे। इसके बाद इन्हें तोडऩे की प्रक्रिया शुरू होगी। इन भवनों के निर्माण का कार्य कंपनी तेजी से कर रही है। तीसरी लाइन डाले जाने से ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी लेकिन इससे पहले करोड़ों की लागत से बने दतिया, सोनागिर, कोटरा, डबरा समेत उन स्टेशनों पर बने सारे कार्यालय तोड़े जाएंगे जो कि अप ट्रैक पर हैं।

18 मीटर जगह तो नए ट्रैक के लिए ही चाहिए। इसके बाद शुरू होगा भवनों का निर्माण। कुछ स्टेशनों पर नए भवन के निर्माण का कार्य प्रारंभ भी हो गया है| तीसरी लाइन का काम रेल विकास निगम करा रहा है।

झांसी से मथुरा के बीच रेलवे स्टेशनों के आउटर पर तीसरी लाइन डाले जाने का काम तेजी से चल रहा है। लेकिन पुरानी बिल्डिंग होने कारण अभी स्टेशनों के अंदर काम शुरू नहीं किया जा सका है।

रायरू - बानमौर के बीच हो चुका है समतलीकरण…

तीसरी लाइन का काम काफी तेजी से चल रहा है। रायरू और बानमौर क बीच समतलीकरण के कार्य की शुरुआत हो गई है। बताया जा रहा है कि जल्द ही अब इस लाइन के लिए रेलवे विकास निगम के अधिकारी झांसी मंडल के अधिकारियों के साथ ग्वालियर रेलवे स्टेशन का भी निरीक्षण कर सकते हैं।

चौथी लाइन की भी हो रही है तैयारी..

दूसरी तरफ धौलपुर से झांसी के मध्य चौथी नई रेल लाइन डाली जाएगी। इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं। बताया जा रहा है कि अधिकारियों ने इस लाइन पर सर्वे करना भी शुरू कर दिया है। इस सर्वे के लिए एक करोड़ तैंतीस लाख रुपए का टेंडर हो गया। इंजीनियरों की टीम 163 किलोमीटर लंबी रेल लाइन के बीच पडऩे वाले 24 स्टेशनों को ध्यान में रखते हुए सर्वे कर रही है। सर्वे रिपोर्ट के बाद नई लाइन बिछाने व ब्रिज बनाने का काम शुरू होगा। इस लाइन पर सिर्फ सुपर फास्ट गाडिय़ों को चलाया जाएगा।

Related Post