एयरपोर्ट की तरह तैयार किया जायेगा ग्वालियर का प्लेटफार्म नंबर चार

Fri 29-Mar-2019 9:35 am
प्लेटफार्म नंबर चार बने टिकट खिड़की को तानसेन रोड पर ले जाने का विचार, बिरला नगर बनेगा आदर्श स्टेशन…

ग्वालियर: प्लेटफार्म नंबर चार के सर्कुलेटिंग एरिया में सर्व सुविधा युक्त एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशन को नए रूप में तैयार किया जाएगा। रेलवे स्टेशन की नई रूपरेखा तैयार करने के लिए 6 अप्रैल को झांसी मंडल के अधिकारी व इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (आईआरएसडीसी) के अधिकारियों के साथ बैठक होने जा रही है। इस बैठक में स्टेशन की रूपरेखा से लेकर सुविधाओं पर भी चर्चा की जाएगी। मंडल के अधिकारियों का कहना है कि एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशन तैयार किया जाएगा। भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर जो सुविधाएं उपलब्ध हैं वह सब होंगी। डिजाइन भी लगभग वैसा ही होगा।

नए प्लेटफार्म को ध्यान में रखा जायेगा...

प्लेटफार्म नंबर चार के सर्कुलेटिंग एरिया डिजाईन प्रस्तावित दो नए प्लेटफार्म और तीसरी-चौथी को ध्यान में रखते हुए किया जायेगा| प्लेटफार्म 5-6 छोटी लाइन की तरफ बनाने का प्रस्ताव है और हो सकता नए प्लेटफार्म पर जाने के लिए प्लेटफार्म 4 से होकर जाना पड़े|

बैठक में तय होगा कि कौन बनाएगा...

6 अप्रैल को आईआरएसडीसी अधिकारियों व मंडल के अधिकारियों के साथ बैठक में तय होगा कि रेलवे स्टेशन कौन बनाएगा। अधिकारियों का कहना है कि हबीबगंज रेलवे स्टेशन तैयार करने वाली कंपनी को ही यह काम दिया जा सकता है| इसके लिए रेलवे बोर्ड के अधिकारी पहले से ही बसंल गु्रप से संपर्क कर चुके हैं।

रेलवे स्टेशन पर होंगी यह सुविधाएं...

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि जो सुविधाएं हबीबगंज रेलवे स्टेशन को दी गई हैं वह सभी सुविधाएं यहां पर मौजूद होंगी। मुख्य गेट कांच का व उसके ऊपर कांच का गुंबद बनाया जाएगा। रेलवे स्टेशन पर एलईडी, ग्रीन बिल्डिंग होगी, बेकार पानी के ट्रीटमेंट के बाद उसे उपयोग में लिया जा सकेगा। स्टेशन पर कैफेटेरिया, फूड प्लाजा एवं विशाल आरामदायक वेटिंग लाउंज तैयार किया जाएगा। प्लेटफार्म पर होल्डिंग एरिया बनेगा। इसके साथ ही रेल से उतरने पर अंडरपास भी बनेगा, स्टेशन के बाहर व्यवसायिक उपक्रम भी बनेगा, बस टर्मिनल, ऑफिस लॉबी, सर्विस अपार्टमेंट, होटल, हॉस्पीटल, स्पा, कंवेशन सेन्टर बनाए जाने पर भी विचार किया जाएगा।

यह बिल्डिंग हटाई जाएंगी

झांसी मंडल के अधिकारियों का कहना है कि माल गोदाम हटने के बाद और कितनी जगह स्टेशन के लिए आवश्यक होगी। प्लेटफार्म नंबर चार के सर्कुलेटिंग एरिया में बना आरपीएफ थाना, जीआरपी थाना, बुकिंग सेन्टर, डीजल डिपो, बॉशिंग पिट, लैब, इंजिनियरिंग बिल्डिंग, रिटारनिंग रूम हटाया जाएगा। प्लेटफार्म नंबर चार बने टिकट खिड़की को तानसेन रोड पर ले जाने का विचार किया जा रहा है|

इनका कहना है...

“हबीबगंज स्टेशन पर जो सुविधाएं हैं वह यहां पर भी दी जाएंगी। 6 अप्रैल को आईआरएसडीसी के अधिकारियों के साथ बैठक है। जिसमें रेलवे स्टेशन की रूपरेखा से लेकर कौन-कौन सी सुविधाएं होंगी इस पर चर्चा होगी। स्टेशन बनाने वाली कंपनी कितने एरिया में स्टेशन बनाएगी उसके लिए अन्य बिल्डिंग हटाई जाएंगी। स्टेशन के बाहर कॉमर्शियल मार्केट भी बनेगा। दो नए प्लेटफार्म छोटी लाइन की तरफ बनाये जायेंगे और उनकी एंट्री प्लेटफार्म चार से होगी”
संजय सिंह नेगी, एडीआरएम

बिरला नगर रेलवे स्टेशन के लिए बनेगी एप्रोच रोड...

बिरला नगर रेलवे स्टेशन को डवलप करने की कवायाद लंबे समय से चल रही है। अब रेलवे स्टेशन तक पहुंच मार्ग बरसात से पहले तैयार करने के लिए झांसी के अधिकारियों ने निर्देश जारी कर दिए हैं। लोकल स्तर के अधिकारी जल्द ही नगर निगम अधिकारियों से संपर्क कर बिरला नगर पुल के बगल से निकलने वाली सड़क को दुरस्त करने के लिए कहेंगे। इसके साथ ही झांसी मंडल के अधिकारियों ने इलाहाबाद में बैठे अधिकारियों से फोर लेन सर्वे के विषय में भी चर्चा की है।

बिरला नगर रेलवे स्टेशन बनेगा आदर्श स्टेशन...

एडीआरएम संजय सिंह नेगी ने बताया कि बिरला नगर रेलवे स्टेशन को आदर्श स्टेशन के रूप में तैयार करना है। इसके लिए काम शुरू हो चुका है। लेकिन सबसे बड़ी समस्या है रेलवे स्टेशन तक पहुंचने वाला मार्ग। बरसात के समय बिरला नगर पुल के बगल से जाने वाली सड़क दलदल में बदल जाती है। जिसे दुरस्त करवाने के लिए लोकल अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। लोकल के अधिकारी जल्द ही नगर निगम के अधिकारियों से संपर्क कर उसे ठीक करवाएंगे। बरसात से पहले यह रोड बन जाएगी।

Related Post