जडेजा के चार विकेट के बदौलत भारत ने सीरीज जीती

Thu 01-Nov-2018 5:52 pm
भारत ने आखिरी वन-डे में विंडीज को 9 विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज पर 3-1 कब्ज़ा किया|

तिरुवनंतपुरम: तिरुवनंतपुरम में खेले गए पांचवें और आखिरी एक दिवसीय मैच को 9 विकेट से जीतकर भारत ने लगातार छठी घरेलू सीरीज अपने नाम की। वेस्टइंडीज के द्वारा दिए गए 105 रन के लक्ष्य को 'कोहली की टीम ' ने 14.5 ओवर में 9 विकेट से ही जीत लिया।

उपकप्तान रोहित शर्मा 63* तो कप्तान विराट कोहली 33 रन बनाकर नाबाद लौटे।

सीरीज जीत के इरादे से 105 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। शिखर धवन छह रन बनाकर ओशन थॉमस की बॉल बोल्ड हो गये|

धवन इस सीरीज में प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। उन्होंने सीरीज में एक भी अर्धशतक नहीं लगाया। चौथे वनडे में वह अर्धशतक से चूक गए थे और 38 रन बनाकर आउट हो गए।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी विंडीज टीम की पारी मात्र 104 रन पर ही सिमट गई।

मेहमान टीम को मैच के पहले ही ओवर में कीरोन पॉवेल के रूप में पहला झटका भुवनेश्वर कुमार ने दिया लगा, सलामी बल्लेबाज पॉवेल बिना खाता खोले ही पवेलियन विकेटकीपर धोनी के हाथों झिलवाया। जबकि दूसरे छोर से भुवी के साथी जसप्रीत बुमराह ने अगले ओवर में शाई होप को बोल्ड कर दिया। सीरीज में दो शानादर पारी खेल चुके शाई होप एक बार फिर शून्य पर अपना विकेट गंवा बैठे।

दो विकेट जल्दी गिरने के बाद विंडीज टीम ने संभलकर खेलना शुरू किया। टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी मार्लोन सैमुअल्स ने जरूर कुछ अच्छे हाथ दिखाए। लेकिन जल्द ही उनकी पारी पर रवींद्र जडेजा ने ब्रेक लगाया। उन्होंने तीन चौके और एक छक्के की मदद से 38 गेंदों में 24 रन बनाये| जडेजा ने जल्दी ही शानदार फॉर्म में चल रहे हेटमेयर के रूप में चौथा झटका लगा। महज 9 रन बनाकर एलबीडब्ल्यू हो गया। अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया था, लेकिन जडेजा ने रिव्यू लिया और फैसला उनके पक्ष में रहा।

इसके बाद कैरेबियाई टीम ने लगातार अंतराल में विकेट गिरते है और पूरी टीम भारत के खिलाफ न्यूनतम स्कोर 104 पर शिमट गई| देवेन्द्र बिशु आठ रन बनाकर अविजित रहे| वेस्टइंडीज की तरफ से जेसन होल्डर ने सर्वाधिक 25 जबकि मार्लन सैमुअल्स ने 24 रन बनाए।

भारत की तरफ से जडेजा ने 34 रन देकर चार विकेट लिए, जबकि बुमराह और खलील ने 2-2 विकेट लिए| भुवी और कुलदीप यादव को एक-एक विकेट मिला|