एबी डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

Wed 23-May-2018 5:36 pm
2019 विश्व कप में करीब एक साल ही बचा है इसी बीच एबी डीविलियर्स ने तीनों फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा करके सबको चोंका दिया

दक्षिण अफ्रीका के धुरंधर बल्लेबाज़ ए बी डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया है। 34 वर्षीय डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी। डिविलियर्स ने अपने संन्यास का एलान करते हुए कहा कि ये मुझे लगता है कि ये ही सही समय है 14 साल लंबे क्रिकेट करियर को आराम देने का।

डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट 228 वनडे और 78 टी 20 मैच खेले हैं। 114 टेस्ट मैचों में 8765 रन बनाए हैं जिसमें 22 शतक और 46 अर्धशतक बनाए हैं। वे एक बेहतरीन बल्लेबाज के साथ ही एक शानदार विकेट कीपर भी रह चुके हैं।

एक वीडियो संदेश में कहा कि वे दक्षिण अफ्रीका और दुनियाभर में अपने फैंस के शुक्रगुजार हैं। एबी ने कहा अब समय आ गया है जब दूसरे युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जाए। ईमानदारी से कहूं तो मैं अब थक गया हूं। ये एक मुश्किल निर्णय है और मैने ये फैसला काफी सोच समझकर लिया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि  मैं अपने संन्यास का एलान बेहतरीन क्रिकेट खेलते हुए करना चाहता था। हालांकि वे घरेलू क्रिकेट के लिए उपलब्ध रहेंगे।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज़ शतक लगाने का रिकॉर्ड भी ए बी डिविलियर्स के नाम ही है। ये कमाल उन्होंने 18 जनवरी 2015 को वेस्टइंडीज के खिलाफ महज 31 गेंदों में शतक लगाकर किया था। डीविलियर्स ने कोरी एंडरसन के 36 गेंदों में शतक के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर ये रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने 16 छक्कों और 9 चौके की मदद से वनडे का यह कीर्तिमान बनाया। उन्होंने इस मैच में कुल 149 रन बनाए थे।


Related Post