मुगलसराय जंक्शन का नाम अब पंडित दीनदयाल उपाध्याय ज.

Mon 06-Aug-2018 1:04 pm
अब मुगलसराय जंक्शन नहीं, पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन कहिए...

चंदौली: उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में मुगलों की निशानी माने जानेवाले मुगलसराय जंक्शन को रविवार के दिन नया नाम दिया गया। अब मुगलसराय जंक्शन पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम से जाना जायेगा, जिसका ऐलान केंद्र सरकार ने कुछ समय पहले किया था।

मुगलसराय जंक्शन के नए नाम के बोर्ड से परदा रेलमंत्री पीयूष गोयल ने हटाया। इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अध्यक्ष अमित शाह सहित प्रदेश के कई मंत्रियों के साथ चंदौली के सांसद और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर महेंद्रनाथ पांडेय भी मौजूद थे।

गौरतलब है कि सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ही मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलने का सुझाव केंद्र सरकार के पास भेजा था, जिसे बाद में केंद्र ने स्वीकार कर लिया। गृह विभाग से अनापत्ति मिलने के बाद राज्यपाल राम नाईक ने नाम बदलने की अनुमति दी है।

बीते 3 जुलाई को आदेश आने के बाद प्लैटफार्म से मुगलसराय का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन करना शुरू कर दिया गया था। इस रेल जंक्शन पर रोजाना लगभग 300 सवारी गाड़ियों का आवागमन होता है।

मुगलसराय के कोड MGS की जगह DDU का होगा प्रयोग
मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार ने बताया कि रेलवे द्वारा नोटिफिकेशन जारी करने तक सिस्टम और सॉफ्टवेयर में दीनदयाल नगर स्टेशन के बजाए अभी मुगलसराय का शॉर्ट फॉर्म यानी एमजीएस को तलाशने पर ही डिटेल उपलब्ध हो पाएंगे। यहां के लिए टिकट लेते समय या इसकी बुकिंग करवाते समय अब भविष्य में मुगलसराय के कोड MGS की जगह DDU का प्रयोग करना होगा।

Related Post