विशाखापट्टनम ए-1 श्रेणी के रेलवे स्टेशनों में सबसे साफ

Tue 29-May-2018 11:34 am
Images Courtesy: totaltraininfo.com
उत्तरप्रदेश के राजधानी का लखनऊ चारबाग स्टेशन सबसे गंदे स्टेशनों में शामिल था तो दूसरी तरफ इसी के बगल बना लखनऊ ज. सबसे साफ़ स्टेशनों में छठवें न. पर है|

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने "स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत" अभियान के तहत "ए-1" व "ए" श्रेणी के रेलवे स्टेशनों की सूची जारी कर दी है। "ए-1" श्रेणी में आंध्र प्रदेश का विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन में अव्वल रहा। तेलंगाना का सिकंदराबाद दूसरे स्थान पर, जम्मू-कश्मीर का जम्मूतवी तीसरे स्थान पर रहा।

वहीं आंध्र प्रदेश का विजयवाड़ा चौथे, दिल्ली का आनंद विहार पांचवें, उप्र का लखनऊ ज. छठवें, अहमदाबाद सातवें, जयपुर रेलवे स्टेशन आठवें, महाराष्ट्र का पुणे नौवें स्थान पर तो कर्नाटक का बेंगलुरु सिटी दसवें स्थान पर रहा।

गुजरात का सूरत रेलवे स्टेशन 14वें जबकि मध्यप्रदेश की राजधनी का हबीबगंज  16वें और ग्वालियर 21वें स्थान पर रहा|

एक तरफ उत्तरप्रदेश के राजधानी का लखनऊ चारबाग स्टेशन सबसे गंदे स्टेशनों में शामिल था तो दूसरी तरफ इसी के बगल बना लखनऊ ज. सबसे साफ़ स्टेशनों में छठवें न. पर है|

"ए" श्रेणी में अमृतसर का ब्यास रेलवे स्टेशन पहले स्थान पर रहा। इसी श्रेणी में तेलंगाना का खम्मम दूसरे, जबकि महाराष्ट्र का अहमदनगर तीसरे स्थान पर है। बंगाल का दुर्गापुर चौथे स्थान पर है।

"ए-1" श्रेणी के लिए 75 रेलवे स्टेशनों का सर्वे किया गया तो "ए" श्रेणी के लिए 332 का। यह सर्वेक्षण क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआइ) ने कराया है। यह रैंक सर्वे में स्टेशनों पर रेलयात्रियों के फीडबैक व थर्ड पार्टी ऑडिट के अनुसार दिया गया है।

Related Post